Blog

*शिक्षकों के परिवार का सहारा बनी टीचर्स सेल्फ केयर टीम*

*शिक्षकों के परिवार का सहारा बनी टीचर्स सेल्फ केयर टीम*

*शिक्षकों के परिवार का सहारा बनी टीचर्स सेल्फ केयर टीम*

(आशीष सिंघल)


कहावत है की कौन कहता है की आसमा में छेद नही हो सकता,एक पत्थर तो तबीयत से उछालो यारो।
इसी कहावत को आजकल चरितार्थ कर रही हैं टीचर्स सेल्फ केयर टीम। उत्तर प्रदेश के बेसिक विभाग के टीचर विवेकानंद द्वारा बनाई गई टीचर सेल्फ केयर टीम आजकल दिवंगत शिक्षक साथियों के परिवार के लिए मसीहा बनकर उभरी है जिसमें यूपी का लगभग डेढ़ लाख शिक्षक अब तक इस टीम के साथ जुड़ चुका है विवेकानंद ने वर्ष 2020 में महेंद्र वर्मा, संजीव रजक ,सुदेश पांडे के साथ मिलकर इस टीम का गठन किया था। शुरुआत में ₹100 के सहयोग से दिवंगत शिक्षक साथी के परिवार को 7 से 8 लाख रुपए की सहयोग राशि उनके बैंक खाते में भेजी जाती थी , लेकिन आज के समय में यह राशि बढ़कर करीब 50 लख रुपए हो गई है यह टीम पूरे प्रदेश में अब तक 148 परिवारों की लगभग 48 करोड रुपए से मदद कर चुकी है । ऐसा पहली बार देखने को मिल रहा है कि शिक्षकों की समस्याओं का बीड़ा शिक्षकों ने ही उठाने का प्रयास किया है, उनका समाधान करने का प्रयास किया है और यह संभव हो पाया है विवेकानंद की दूरगामी सोच के कारण उनकी टीम की दिन-रात की मेहनत के कारण।
टीम से जुड़ने के लिए वेबसाइट के माध्यम से रजिस्ट्रेशन किया जाता है इच्छुक साथी मात्र ₹30 का सहयोग दिवंगत शिक्षक साथी के नॉमिनी के अकाउंट में सहयोग करते हैं।
टीचर सेल्फ केयर टीम को सरकारी महकमें के साथ-साथ अधिकारी वर्ग व शिक्षकों की प्रशंसा मिल रही है और सभी के द्वारा टीम को प्रोत्साहन मिला है। टीचर सेल्फ केयर टीम से कोई भी शिक्षक जुड़ सकता है अभी नई घोषणा के अनुसार टीचर सेल्फ केयर टीम से शिक्षामित्र और अनुदेशकों को जोड़ने की भी तैयारी शुरू हो गई है।
अभी हाल ही में मथुरा की जिला सहसंयोजक सीमा गोस्वामी के द्वारा जनपद गौतम बुद्ध नगर में भी इस टीम का प्रचार प्रसार किया गया । जहां काफी अधिक संख्या में टीचर्स का सहयोग टीम को मिला और 531 शिक्षकों के द्वारा दिवंगत शिक्षक परिवारों को सहायता जनपद गौतम बुध नगर से भेजी गई। जनपद गौतम बुध नगर के शिक्षकों में इस टीम को लेकर काफी उत्साह है और वह इस बात से खुश है कि हमें अपने बीच के शिक्षकों की मदद करने का मौका मिला है जनपद के शिक्षक जितेंद्र नागर ने बताया है कि जल्द ही टीचर सेल्फ केयर टीम से जनपद के हर शिक्षक को जोड़ने का प्रयास किया जाएगा और जनपद में सदस्यता अभियान शुरू किया जाएगा। वही दनकौर के शिक्षक शिवम गंगवार तकनीकी समस्या आने पर शिक्षको की मदद करते है। जेवर के शिक्षक तरुण चौहान द्वारा जेवर में व्यापक रूप से टीम का प्रचार प्रसार किया जा रहा है वही सतपाल भाटी के द्वारा माध्यमिक के शिक्षकों को भी इस मुहीम में शामिल होने के लिए जागरूक किया जा रहा है।

Related Articles

Back to top button