Blog

*शारदा में सड़क सुरक्षा पर सेमिनार*

*शारदा में सड़क सुरक्षा पर सेमिनार*

शारदा में सड़क सुरक्षा पर सेमिनार

(आशीष सिंघल)

ग्रेनो के नॉलेज पार्क स्थित शारदा विश्वविद्यालय के स्टूडेंट्स वेलफेयर विभाग ने सड़क सुरक्षा पर सेमिनार का आयोजन किया। इस दौरान लगभग 200 छात्रों को मुफ्त में हेलमेट दिए। कार्यक्रम मुख्य वक्ता इंटरनेशनल रोड सेफ्टी के अंबेस्डर करोलिस और एसीपी ट्रैफिक पवन कुमार रहे।
कार्यक्रम में एसीपी ट्रैफिक पवन कुमार ने कहा कि थोड़े आलस और लापरवाही की वजह सड़क दुर्घटना में लोग अपनी जान गवां रहे है। वाहन चलाते हुए आपने हेलमेट और सीट बेल्ट नही लगा रखी हो एक्सीडेंट हो जाए तो चोट लग जाए तो आप और आपके परिवार को कितना नुकसान होगा। पुलिस आपकी सुरक्षा के लिए तैनात है न कि आपको परेशान करने कि लिए। ट्रैफिक नियम पालन करने से आप अपनी जिंदगी बढ़ा सकते है।
इंटरनेशनल रोड सेफ्टी के एंबेसडर करोलिस ने कहा कि आपके शरीर में सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण सिर है। उसकी सुरक्षा के लिए आपको ट्रैफिक नियम का पालन और अच्छे क्वालिटी के हेलमेट पहनना चाहिए। उन्होंने ने कहा कि मैं पूरी सुरक्षा के साथ पूरी दुनिया बाइक से घूम रहा हूं। आज के समय में आप अपने शरीर की सुरक्षा नही कर रहे हैं तो आपसे बड़ा मूर्ख कोई नही है।
स्टूडेंट्स वेलफेयर विभाग के डीन बीके सिंह ने कहा कि दुनिया का सबसे युवा राष्ट्र होने के नाते भारत में दुनिया की सबसे जीवंत युवा आबादी है। जिसमें 808 मिलियन से अधिक लोग (या कुल आबादी का लगभग 66 प्रतिशत) 35 वर्ष से कम आयु के हैं। 18-45 आयु वर्ग के युवा वयस्क 2021 में पीड़ितों में से 67.6 प्रतिशत पीड़ित थे। यह स्थापित करता है कि युवा सबसे कमजोर सड़क उपयोगकर्ता हैं, इसलिए उन्हें सड़क सुरक्षा के संदर्भ में अपनी क्षमता निर्माण के माध्यम से शिक्षित करने की आवश्यकता है। इस परियोजना को सड़कों पर युवाओं की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए आईएसआई मार्क गुणवत्ता वाले हेलमेट और जुड़ाव प्रदान करके उनकी सुरक्षा बढ़ाने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

Related Articles

Back to top button