Blog

*गलगोटियास विश्वविद्यालय के स्कूल ऑफ एग्रीकल्चर ने IPL के साथ मिलकर “उत्पादकता और हरित विकास” विषय पर एक महत्वपूर्ण सस्टेनेबिलिटी कॉन्क्लेव का आयोजन किया।*

*गलगोटियास विश्वविद्यालय के स्कूल ऑफ एग्रीकल्चर ने IPL के साथ मिलकर "उत्पादकता और हरित विकास" विषय पर एक महत्वपूर्ण सस्टेनेबिलिटी कॉन्क्लेव का आयोजन किया।*

(आशीष सिंघल)
13 सितम्बर, 2024

गलगोटियास विश्वविद्यालय के स्कूल ऑफ
एग्रीकल्चर ने IPL के साथ मिलकर “उत्पादकता और हरित विकास” विषय पर एक महत्वपूर्ण सस्टेनेबिलिटी कॉन्क्लेव का आयोजन किया।

गलगोटियास विश्वविद्यालय के स्कूल ऑफ एग्रीकल्चर ने IPL के साथ मिलकर “उत्पादकता और हरित विकास” विषय पर एक महत्वपूर्ण सस्टेनेबिलिटी कॉन्क्लेव का आयोजन किया, जिसमें कृषि, सस्टेनेबिलिटी और ग्रामीण विकास के प्रमुख विशेषज्ञों ने सतत कृषि प्रथाओं के भविष्य पर चर्चा की।
इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में ग्रामीण विकास मंत्रालय के वरिष्ठ अतिरिक्त आयुक्त डॉ. सी.पी. रेड्डी और विशिष्ट अतिथि पद्म श्री डॉ. वी.पी. सिंह, एक प्रसिद्ध पौध प्रजनक, उपस्थित थे।
कई प्रमुख प्रगतिशील किसान, जिनमें पद्म श्री मनोज त्यागी, श्री धर्मपाल त्यागी, श्री राजकुमार सांगवान और श्री बलजीत सिंह शामिल थे, इन सभी ने भी इस आयोजन में भाग लिया और सतत कृषि प्रथाओं में अपने अनुभव और विचार साझा किए।
पहले तकनीकी सत्र में, कई प्रमुख विशेषज्ञों जैसे डॉ. राजीव रंजन (सेवानिवृत्त आईएएस), संस्थापक निदेशक ICRO; डॉ. यू.एस. टेओटिया, चीफ मैनेजर-अग्री साइंसेज, IPL; डॉ. आर.एस. बाना, प्रधान वैज्ञानिक, ICAR-IARI; डॉ. सुनील कुमार, निदेशक, IIFSR; डॉ. रघवेंद्र सिंह, हेड CSRM, IIFSR; डॉ. पी.के. साहू, प्रधान वैज्ञानिक, ICAR-IARI; डॉ. प्रवीण उपाध्याय, वरिष्ठ वैज्ञानिक, ICAR-IARI; श्री अशोक वधवान, नवप्रवर्तक और उद्यमी; और डॉ. पी.के. सिंह, निदेशक विस्तार, SVPUAT ने सतत कृषि, जैविक खेती, और जलवायु-लचीली प्रथाओं पर गहन चर्चा की।
दूसरे तकनीकी सत्र में डॉ. मुकेश सहगल, प्रधान वैज्ञानिक, NCIPM; डॉ. कुसुमाकर शर्मा, विशिष्ट प्रोफेसर, SOAG; डॉ. राम विलाद पासवान, राष्ट्रीय अध्यक्ष, AIASA; और डॉ. निनाद महाजन, महासचिव, AIASA और डॉ. आशीष खंडेलवाल, वैज्ञानिक, ICAR-IARI ने एकीकृत कीट प्रबंधन, पशुपालन में पर्यावरण के अनुकूल प्रथाओं और सतत कृषि पद्धतियों पर चर्चा की।
गलगोटियास विश्वविद्यालय के छात्रों को अपने शोध और नवाचारों को एक पोस्टर सत्र के माध्यम से प्रस्तुत करने का अवसर मिला, जिसमें सर्वश्रेष्ठ प्रस्तुतियों को समापन सत्र में प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया गया।
एक किसान जागरूकता सत्र भी आयोजित किया गया, जहां किसानों ने वैज्ञानिकों से सवाल पूछे और उनकी समस्याओं का समाधान किया गया।
कॉन्क्लेव का समापन ICRO के संस्थापक निदेशक डॉ. राजीव रंजन (आईएएस, सेवानिवृत्त) के समापन भाषण के साथ हुआ, जिन्होंने हरित और अधिक लचीले कृषि भविष्य के लिए सतत कृषि पद्धतियों को अपनाने की आवश्यकता पर जोर दिया।

गलगोटियास विश्वविद्यालय के कुलाधिपति श्री सुनील गलगोटिया ने इस पहल की सराहना करते हुए कहा, “यह कॉन्क्लेव गलगोटियास विश्वविद्यालय की कृषि में नवाचार और सस्टेनेबिलिटी को बढ़ावा देने की प्रतिबद्धता का प्रमाण है। इतने विविध विशेषज्ञों और प्रगतिशील किसानों को एक साथ लाना हमारे छात्रों के लिए एक समृद्ध शैक्षिक वातावरण प्रदान करता है, जो भविष्य में सतत कृषि के ध्वजवाहक होंगे।”
गलगोटियास विश्वविद्यालय के सीईओ डॉ. ध्रुव गलगोटिया ने कहा, “हमें ऐसे प्रभावशाली कार्यक्रम की मेजबानी करने पर गर्व है। आज हमारे छात्रों द्वारा प्रस्तुत शोध और नवाचार उस शिक्षा और व्यावहारिक अनुभव के स्तर को दर्शाते हैं, जो उन्हें गलगोटियास विश्वविद्यालय में मिलता है। यह कॉन्क्लेव शिक्षा, शोध और सहयोग के माध्यम से एक हरित, अधिक सतत दुनिया बनाने के प्रति हमारी प्रतिबद्धता को मजबूत करता है।”

 

Related Articles

Back to top button