Blog

*ग्रेटर नौएडा में एक सार्वजनिक पार्क को गोद लेने के साथ ब्लू प्लैनेट की हरित छलांग*

*ग्रेटर नौएडा में एक सार्वजनिक पार्क को गोद लेने के साथ ब्लू प्लैनेट की हरित छलांग*

ग्रेटर नौएडा में एक सार्वजनिक पार्क को गोद लेने के साथ ब्लू प्लैनेट की हरित छलांग

ग्रेटर नौएडा: ब्लू प्लैनेट की हरित छलांग

ब्लू प्लैनेट, जो दक्षिण पूर्व एशिया में स्थाई अपशिष्ट प्रबंधन पारिस्थितिकी तंत्र का एक प्रमुख हिस्सा है, ग्रेटर नौएडा के नॉलेज पार्क 3 में अपने एकीकृत अपशिष्ट प्रबंधन संयंत्र के पास एक सार्वजनिक अप्रयुक्त क्षेत्र को गोद लेकर पर्यावरण संरक्षण की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है। जो एक हरा-भरा और स्वच्छ वातावरण निर्माण में अपनी अटूट प्रतिबद्धता को दर्शाता है।

पार्क को अपनाने की पहल ब्लू प्लैनेट की स्थिरता और परिपत्रता के प्रति दृढ़ प्रतिबद्धता को रेखांकित करती है और सकारात्मक पर्यावरणीय प्रभाव बनाने के अपने मिशन का प्रतीक है। लगभग 1000 वर्ग मीटर में फैले इस पार्क को 200 से अधिक ऑक्सीजन पैदा करने वाले छोटे बड़े पेड़ जैसे – नीम, अर्जुन, पीपल, गूलर, अशोक और बरगद इत्यादि रोपण कर पुनर्जीवित किया गया है। यह रणनीतिक कदम हरित स्थानों को उन्नत करने, जैव विविधता पर जोर देने, औद्योगिक संचालन और प्रकृति के बीच सामंजस्यपूर्ण संतुलन को बढ़ावा देने के ब्लू प्लैनेट के दृष्टिकोण के अनुरूप है।

ब्लू प्लैनेट एनवायर्नमेंटल सॉल्यूशंस के सह-संस्थापक और सीईओ प्रशांत सिंह ने पार्क गोद लेने की पहल के बारे में अपना उत्साह व्यक्त करते हुए कहा, ” हम एक और सफल वर्ष की ओर अग्रसर हैं। इस अप्रयुक्त पार्क को गोद लेना हमारी पर्यावरण स्थिरता के प्रति हमारी प्रतिबद्धता का प्रतीक है। अपशिष्ट प्रबंधन के अलावा, हमारा प्रयास अपने समुदायों पर एक स्थायी सकारात्मक प्रभाव भी पैदा करता है। यह पहल न केवल क्षेत्र की सौंदर्यता को बढ़ाती है, बल्कि हमारे समाज कल्याण में भी योगदान देती है। हमारा मानना है कि हरित क्रांति में निवेश करके, हम सभी के लिए एक स्वस्थ और अधिक स्थाई भविष्य में निवेश कर रहे हैं।”

ब्लू प्लैनेट ने भविष्य को देखते हुए समुदाय के लिए कार्यात्मक और पर्यावरण के अनुकूल, बैठ‌ने योग्य, पुनर्चकृत प्लास्टिक से बने बैंचो को शामिल कर क्षेत्र को और सुंदर बनाने की योजना है। यह कदम सर्कुलर इकोनॉमी सिद्धांतों के प्रति कंपनी के समर्पण और पर्यावरणीय प्रभाव को कम करने के लिए चल रहे प्रयासों को मजबूत करता है। क्षेत्रीय स्थिरता में अग्रणी, ब्लू प्लैनेट व्यापक अपशिष्ट प्रबंधन समाधान प्रदान करता है, जिसमें प्रारंभिक संग्रह कर अलग अलग ढुलाई करने और प्रसंस्करण तक सब कुछ शामिल है। उत्पन्न अपशिष्ट को प्रसंस्कृत कर उसे पुन: प्रयोग योग्य बनाने वाला उनका अग्रणी एंड-टू-एंड तकनीक उन्हें अपशिष्ट प्रबंधन के क्षेत्र में एक अद्वितीय स्थान दिलाता है।

ब्लू प्लैनेट के बारे में
2017 में स्थापित, सिंगापुर स्थित कंपनी, ब्लू प्लैनेट, क्षेत्रीय स्थिरता में सबसे आगे है, जो अपशिष्ट प्रबंधन (वेस्ट मैनेजमेंट) और अपसाइक्लिंग के लिए प्रौद्योगिकी-संचालित, आईपी-आधारित एंड-टू-एंड समाधान प्रदान करती है। कंपनी गैर पुनर्चकृत संसाधनों पर निर्भरता कम करने के लिए प्रतिबद्ध है। अपसाइक्लिंग, रीसाइक्लिंग और पुन: उपयोग पर रणनीतिक जोर देकर, ब्लू प्लैनेट संसाधनों को मूल्य श्रृंखला में पुन: एकीकृत करता है, जिससे नए संसाधनों पर निर्भरता काफी कम हो जाती है।

Related Articles

Back to top button