Blog

*सतत भविष्य के लिए मीडिया और डिजाइन पर अंतर्राष्ट्रीय कॉन्फ्रेंस*

*सतत भविष्य के लिए मीडिया और डिजाइन पर अंतर्राष्ट्रीय कॉन्फ्रेंस*

सतत भविष्य के लिए मीडिया और डिजाइन पर अंतर्राष्ट्रीय कॉन्फ्रेंस

(आशीष सिंघल)

ग्रेनो के नॉलेज पार्क स्थित शारदा विश्वविद्यालय में सतत भविष्य के लिए मीडिया और डिजाइन पर तीन दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का शुभारंभ हुआ। इसमें सतत भविष्य के लिए हरित शासन नीतियों को संरेखित करना,जलवायु परिवर्तन के लिए आख्यानों को आकार देना,मीडिया उत्पादन में टिकाऊ कीमतें, वास्तुकला और डिजाइन में टिकाऊ अभ्यास , डिजाइन और वास्तुकला में स्मार्ट तकनीक जैसे विषयों पर विशेषज्ञों ने चर्चा की गई।
कान्फ्रेंस के दौरान सेंटर फॉर साइंस एंड एनवायरनमेंट की कार्यकारी निदेशक अनुमिता रॉय चौधरी ने कहा कि लोग पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल कम रहे है। बसें और मेट्रो में यात्रियों की संख्या घट रही है। लिहाजा हम कैपेसिटी का पूरा इस्तेमाल नहीं कर पा रहे हैं। क्योंकि प्राइवेट वाहनों पर रोक नहीं है हमें पब्लिक सपोर्ट बनाना पड़ेगा। लोग शहर छोड़कर भाग रहे हैं। सेहत पर प्रदूषण का असर पड़ रहा है तो लोगों को प्रशासन का सहयोग करना पड़ेगा। कंस्ट्रक्शन एक्टिविटी अगर हो रही है तो हमें देखना होगा कि डस्ट कंट्रोल हो रहा है या नहीं क्या कोई कूड़ा जल रहा है लोगों में कम्युनिटी सर्विलेंस की जरूरत है। यह हमारी अपनी जिम्मेदारी है। स्मॉल ट्रिप के लिए हम गाड़ी ना निकले, पब्लिक ट्रांसपोर्ट का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करें, पैदल जाएं, साइकिल का इस्तेमाल करें, कार पुलिंग करें। यह सिर्फ जागरूकता से ही संभव हो सकता है।

कॉन्फ्रेंस में पौंडमैन और पर्यावरणविद् रामवीर तंवर ने कहा कि पृथ्वी का तापमान दिन पर दिन बढ़ता जा रहा है। तालाब से तापमान कम होता है। जहां पर तालाबों की संख्या ज्यादा होती है वहां बाढ़ आने का खतरा कम हो जाता है। भूमिगत जल का स्तर ऊपर आ जाता है। झीलों और तालाबों में पानी की जगह कूड़े से भरे हुए है। लोगों को भी अपनी जिम्मेदारी समझनी चाहिए। उन्होंने कहा कि गाजियाबाद और गुजरात में तालाबों का काम कर रहे है। सबसे बड़ी चुनौती आती है कि जिस तालाब को बचाया जाता है कुछ सालों में वैसा ही हो जाता। लोग उसमें फिर से कूड़ा डालने शुरू कर देते है। हम भविष्य में चाहते सभी लोग पौंडमैन बने और शहर तालाबों को बचाए।

Related Articles

Back to top button