UNCATEGORIZED

*जीबीयू की बीटेक काउन्सलिंग में छात्रों का उमड़ा हुजूम*

*जीबीयू की बीटेक काउन्सलिंग में छात्रों का उमड़ा हुजूम*

(आशीष सिंघल)

जीबीयू के बीटेक के विभिन्न पाठ्यक्रमों में इच्छुक छात्रों के लिए पहले चरण की काउन्सलिंग में भारी भीड़ उमड़ी। आज की काउन्सलिंग में उन इच्छुक छात्रों को आमंत्रित किया गया था जिन्होंने विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित प्रवेश परीक्षा में भागीदारी ली थी। काउन्सलिंग प्रक्रिया को दो चरणों में किया गया था। आज की प्रथम चरण में रैंक 1-350 एवं दूसरे चरण में 351-791 तक को आमंत्रित किया गया था। लगभग 700 छात्रों ने इस काउन्सलिंग प्रक्रिया में प्रतिभाग किया।

इसके पहले दो चरणों की काउन्सलिंग स्नातक, स्नातकोत्तर एवं शोध पाठ्यक्रमों में 900 से अधिक नामांकन हो चुका था जिसमें से लगभग 40 विदेशी छात्र भी शामिल हैं। सभी विदेशी छात्रों ने बौध अध्ययन विभाग के विभिन्न पाठ्यक्रमों में प्रवेश लिया है।

आज की काउन्सलिंग प्रक्रिया के बाद विश्वविद्यालय में कूल नामांकन 1200 से अधिक हो चुकी है। इस काउन्सलिंग प्रक्रिया में 314 नामांकन हुए हैं जिसमें ज़्यादातर नामांकन स्कूल ओफ़ आईसीटी के बीटेक कम्प्यूटर साइयन्स, आईटी, में हुई है और लगभग सीटें भारी जा चुकी हैं। जिस तरह से छात्रों का रुझान पिछली चौंसेलिंग्स में दिखी है उससे विश्वविद्यालय प्रशासन उम्मीद कर रही है की इस शैक्षणिक सत्र में अच्छी संख्या में छात्रों ka दाख़िला होगा।

विश्वविद्यालय प्रशासन के अनुसार प्रवेश की प्रक्रिया आगे भी जारी रहेगी और काउन्सलिंग की अगली प्रक्रिया 1 सितम्बर को बीटेक की काउन्सलिंग होना तय है और अन्य पाठ्यक्रमों के लिए आगे भी काउन्सलिंग का दौर जारी रहेगा। सामान्य स्नातक एवं स्नातकोत्तर के पाठ्यक्रम की कन्सोलिंग प्रतिदिन हो रही है, दाख़िले हेतु छात्र आ भी रहे हैं और अपनी पशंद के पाठ्यक्रम में दाख़िला ले रहे हैं।

Related Articles

error: Content is protected !!
Close