Blog

*शीर्ष स्थान पर पहुँचा गलगोटिया विश्वविद्यालय। विश्वविद्यालय ने भारत के अकादमिक पेटेंट इनोवेटर्स के बीच तीसरा स्थान किया हासिल।*

*शीर्ष स्थान पर पहुँचा गलगोटिया विश्वविद्यालय। विश्वविद्यालय ने भारत के अकादमिक पेटेंट इनोवेटर्स के बीच तीसरा स्थान किया हासिल।*

(आशीष सिंघल)
13 फ़रवरी 2024

शीर्ष स्थान पर पहुँचा गलगोटिया विश्वविद्यालय। विश्वविद्यालय ने भारत के अकादमिक पेटेंट इनोवेटर्स के बीच तीसरा स्थान किया हासिल।

राष्ट्रीय, 13 फरवरी, 2024: शिक्षा और अनुसंधान में योगदान के लिए प्रसिद्ध एक प्रमुख संस्थान गलगोटिया विश्वविद्यालय ने सूचना एवम् प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में उल्लेखनीय पहचान हासिल की है। गलगोटिया विश्वविद्यालय ने अकादमिक संस्थानों और विश्वविद्यालयों से पेटेंट के लिए शीर्ष 10 भारतीय आवेदकों में तीसरा स्थान हासिल किया है।
बौद्धिक संपदा वार्षिक रिपोर्ट 2022-2023 के अनुसार, भारत में बौद्धिक संपदा (आईपी) के प्रशासन के लिए जिम्मेदार आधिकारिक निकाय, पेटेंट, डिजाइन, ट्रेडमार्क और भौगोलिक संकेतों के नियंत्रक के कार्यालय द्वारा रिपोर्ट किए गए उल्लेखनीय 1089 पेटेंट आवेदनों के साथ, यह सम्मान नवाचार और अनुसंधान उत्कृष्टता को बढ़ावा देने के लिए विश्वविद्यालय के समर्पण को दर्शाता है। इसके अतिरिक्त, गलगोटिया विश्वविद्यालय अकादमिक नवाचार में 209 आवेदनों के साथ, अपने नेतृत्व के लिए खड़ा है। इसने सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में पेटेंट के लिए शीर्ष 5 भारतीय आवेदकों में से एक स्थान हासिल किया है, जो अकादमिक नवाचार में एक नेता के रूप में अपनी भूमिका को उजागर करता है। यह मान्यता अनुसंधान और विकास के लिए एक मजबूत पारिस्थितिकी तंत्र बनाने के लिए विश्वविद्यालय के समर्पण का एक वसीयतनामा है, जो छात्रों और शिक्षकों को समान रूप से अभूतपूर्व परियोजनाओं और अभिनव समाधानों को आगे बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित करती है। सूचना प्रौद्योगिकी और इसके अनुप्रयोगों पर गलगोटियास विश्वविद्यालय के रणनीतिक फोकस के परिणामस्वरूप पेटेंट की एक विस्तृत श्रृंखला हुई है जो इस क्षेत्र के भविष्य को आकार देने का वादा करती है।

गलगोटियास विश्वविद्यालय के सीईओ डॉ. ध्रुव गलगोटिया ने कहा, कि “यह मान्यता न केवल उत्कृष्टता की हमारी निरंतर खोज का प्रमाण है, बल्कि वैश्विक ज्ञान अर्थव्यवस्था में सार्थक योगदान देने की हमारी प्रतिबद्धता का भी प्रतिबिंब है।
गलगोटियास विश्वविद्यालय में, हमारा यह मानना है कि हम अपने छात्रों और संकायों को प्रेरित करें, नवाचार करें, और सूचना प्रौद्योगिकी के सदैव बदलते मंच में अग्रणी भूमिका निभाएं। पेटेंट आवेदनों के लिए भारत में शीर्ष स्थान पर होना एक मील का पत्थर है जो हमें अनुसंधान और नवाचार के और भी उच्च मानक स्थापित करने के लिए प्रेरित करता है।”
विश्वविद्यालय अपने समर्पित संकाय, नवोन्वेषी छात्रों और सहायक कर्मचारियों के प्रति अपना आभार व्यक्त करता है, जिनके सामूहिक प्रयासों से ये उपलब्धियाँ संभव हो पाई हैं। गलगोटियास विश्वविद्यालय अनुसंधान और नवाचार में अपना नेतृत्व बनाए रखने, शिक्षा और प्रौद्योगिकी के माध्यम से समाज की बेहतरी में योगदान देने के अपने मिशन को आगे बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध है।

गलगोटियास विश्वविद्यालय के बारे में।
गलगोटिया विश्वविद्यालय, श्रीमती शकुंतला एजुकेशनल एंड वेलफेयर सोसाइटी द्वारा प्रायोजित और उत्तर प्रदेश में स्थित, अकादमिक उत्कृष्टता के लिए समर्पित एक प्रमुख संस्थान है। अपने पहले चक्र में NAAC A + मान्यता के साथ, विश्वविद्यालय पॉलिटेक्निक, स्नातक, स्नातकोत्तर और पीएचडी पाठ्यक्रमों में फैले 20 स्कूलों में 200 से अधिक कार्यक्रमों की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है। भारत के शीर्ष विश्वविद्यालयों में लगातार स्थान पर, गलगोटिया विश्वविद्यालय को एआरआईआईए रैंकिंग 2021 में “उत्कृष्ट” दर्जा प्राप्त करते हुए, अपने अभिनव दृष्टिकोण के लिए मान्यता प्राप्त है।
2020 से अब तक आईआईसी गलगोइटास विश्वविद्यालय को आईआईसी -कैलेंडर गतिविधियों, एमआईसी- संचालित गतिविधियों, आईआईसी-उत्सव गतिविधियों और स्व-संचालित गतिविधियों के आयोजन द्वारा कैंपस में नवाचार और स्टार्ट-अप को बढ़ावा देने के लिए शिक्षा नवाचार सेल मंत्रालय (एमआईसी)
भारत सरकार द्वारा उच्चतम स्टार रेटिंग यानी 4 स्टार रेटिंग प्राप्त हुई है। इसके अलावा, आईआईसी गलगोटिया विश्वविद्यालय को आईआईसी कंसोर्टियम, उत्तर प्रदेश के 16 शासकीय सदस्यों में से एक के रूप में शामिल होने पर गर्व है और साथ ही 2023 में शिक्षा नवाचार प्रकोष्ठ, भारत सरकार द्वारा वित्त पोषण सहायता के साथ मेंटर संस्थान के रूप में चुना गया है।
विश्वविद्यालय के योगदान में 14,000+ प्रकाशन और 2000+ पेटेंट शामिल हैं, गलगोटिया विश्वविद्यालय को परामर्श गैर-सरकारी अनुदान के लिए 13.5 करोड़ रुपये का धन प्राप्त हुआ है। यह परिसर 200+ स्टार्टअप के लिए एक इनक्यूबेटर के रूप में कार्य करता है, जो एक उद्यमशीलता की भावना को बढ़ावा देता है। 2011-2012 में शैक्षणिक सत्र में अपनी स्थापना के बाद से, गलगोटियास विश्वविद्यालय 30,000 से अधिक छात्रों को समायोजित करने के लिए विकसित हुआ है, जो विश्व स्तरीय शिक्षा प्रदान करता है। और अपने चुने हुए करियर में सफलता के लिए तैयार स्नातकों का उत्पादन करता है।

 

Related Articles

Back to top button