UNCATEGORIZED

*स्वास्थ्य विभाग ने त्यौर-बुजुर्ग गांव में शिविर लगायाकर दवा बांटी,- स्वास्थ्य शिविर में गांव के लोगों ने कराई जांच – ग्रामीणों को साफ-सफाई के प्रति किया जागरूक*

*स्वास्थ्य विभाग ने त्यौर-बुजुर्ग गांव में शिविर लगायाकर दवा बांटी,- स्वास्थ्य शिविर में गांव के लोगों ने कराई जांच - ग्रामीणों को साफ-सफाई के प्रति किया जागरूक*

(आशा शर्मा)


बुलंदशहर। स्वास्थ्य विभाग ने सोमवार को त्यौर-बुजुर्ग में शिविर  लगाकर बुखार के  मरीजों की जांच की गई। जिनको जिन मरीजों को दवा की जरूरत थी, उन्हें स्वास्थ्य विभाग की तरफ से दवा उपलब्ध करायी गयी। बाकी लोगों को बुखार संबंधी परामर्श दिया गया। शिविर के दौरान गांव के लोगों को बताया गया कि वह मच्छरों से फैलने वाली बीमारियों के प्रति जागरूक रहें। कोशिश करें कि घरों में और आस-पास साफ-सफाई रहे ताकि मच्छर न पनपने पाये। ग्रामीणों को बताया गया कि जो मच्छर डेंगू फैलाता है उसकी मादा साफ पानी में अंडे  देती है, इसी लिए कहीं भी साफ पानी कई दिनों तक इकट्ठा न होने दें। गमले, पुराने बर्तन टायरों में पानी न भरने दें। कूलर की हर हफ्ते सफाई करें।
पहासू सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र प्रभारी डा. मनोज कुमार ने बताया त्यौर-बुजुर्ग में बुखार व सहित संचारी रोग फैलने की सूचना मिलने पर स्वास्थ्य विभाग सचेत हो गया है। सोमवार को स्वास्थ्य विभाग द्वारा तीसरी बार गांव में शिविर लगाकर मरीजों के खून की जांच की गयी और दवा का वितरण किया गया। मलेरिया विभाग ने गांव में एंटी लार्वा का छिड़काव कराया और लोगों को जागरूक किया। पिछले दिनों भी त्यौर-बुजुर्ग में एक साथ काफी लोगों को बुखार आ गया था, कुछ झोलाछाप चिकित्सकों द्वारा इस सामान्य बुखार को डेंगू बता दिया गया था। बताये जाने से सनसनी फैल गयी थी। इसके बाद स्वास्थ्य विभाग ने सक्रियता दिखाते हुए तुरंत गांव में टीम भेज कर वहां स्वास्थ्य शिविर लगवाया था,। जहां पर 245 मरीजों को जांच के बाद दवाई बांटी दी गई। मलेरिया के 36, डेंगू के 30 सहित और 88 लोगों की कोरोना की जांच की गयी हुई है।

जिला मलेरिया अधिकारी डा. बीके श्रीवास्तव ने बताया गांव में अज्ञात बुखार की चपेट मेंव आने से दर्जनों लोगों के बीमार होने की सूचना पर गांव में शिविर लगाकर मरीजों के खून के नमूने लिये गये, पर किसी भी मरीज में डेंगू की पुष्टि नहीं हुई। ज्यादातर लोगों को वायरल बुखार है था। सभी बुखार पीड़ितों को दवा दे दी गयी है। स्वास्थ्य शिविर में डा. रवि कुमार, अश्वनी शर्मा, नवीन कुमार, सहित गौरव गौड़, सोहन स्वरूप, पवन कुमारी सहित ने अपना योगदान दिया टीम के अन्य सदस्य मौजूद रहे।

Related Articles

error: Content is protected !!
Close